• Mon. Aug 8th, 2022

IPL-टी 20 वर्ल्ड कप पर आज फैसला मुमकिन:IPL के बाकी बचे मैचों का शेड्यूल जारी कर सकता है BCCI, वर्ल्ड कप भारत से UAE शिफ्ट होना लगभग तय

ByRameshwar Lal

Jun 28, 2021

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आज IPL के 14वें सीजन के बाकी बचे 31 मैचों का शेड्यूल घोषित कर सकता है। साथ ही भारत की मेजबानी में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को UAE और ओमान में शिफ्ट करने का फैसला भी कर सकता है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने BCCI को वर्ल्ड कप पर फैसला करने के लिए 28 जून तक का ही समय दिया है।

कोरोना के कारण 4 मई को सस्पेंड हुआ था IPL
इस साल IPL 2021 भारत में ही 9 अप्रैल से शुरू हुआ था। मिड सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के ऋद्धिमान साहा, दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा, KKR के संदीप वॉरियर और वरुण चक्रवर्ती, CSK के बॉलिंग कोच लक्ष्मीपति बालाजी और बैटिंग कोच माइकल हसी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। ऐसे में 4 मई को 29 मैच के बाद IPL सस्पेंड कर दिया था। अब लीग में 31 मैच बाकी हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो IPL के बाकी बचे मैच 19 सितंबर से UAE में खेले जा सकते हैं। फाइनल 15 अक्टूबर को होना संभव है। इसके एक दिन बाद यानी 17 अक्टूबर से टी-20 वर्ल्ड कप भी UAE में ही खेला जा सकता है। 16 टीमों के इस टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 14 नवंबर को हो सकता है।

BCCI सचिव जय शाह ने कहा- UAE में शिफ्ट हो सकता है वर्ल्ड कप
BCCI सचिव जय शाह ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोना महामारी के कारण टी-20 वर्ल्ड कप को भारत से UAE में शिफ्ट किया जा सकता है। हम इन हालात पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। हमारे लिए खिलाड़ियों की सुरक्षा और उनका स्वास्थ्य बेहद जरूरी है। टूर्नामेंट को लेकर जल्द ही कोई फैसला लिया जाएगा।

3 कारणों से UAE शिफ्ट हो सकता है टी-20 वर्ल्ड कप

  • IPL सस्पेंड होने से भारत में वर्ल्ड कप होना भी मुश्किल लग रहा है। इस ICC टूर्नामेंट के लिए BCCI ने भारत में 9 वेन्यू को सिलेक्ट किया था। इसका निरीक्षण करने के लिए ICC के अधिकारी अप्रैल में कोरोना के कारण भारत नहीं आ सके थे। अप्रैल और मई में भारत मे कोरोना की दूसरी लहर पीक पर थी। अब साल के आखिर में तीसरी लहर आने का भी अनुमान है। ऐसे में भारत में IPL और टी-20 वर्ल्ड कप का होना बेहद मुश्किल है।
  • ICC ने कई बार भारतीय बोर्ड को लिखा है कि वह टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत सरकार से टैक्स में छूट दिलाए। इस मामले में BCCI अब तक कुछ नहीं कर सका है। साथ ही कोरोना के कारण देश को काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा, ऐसे में केंद्र सरकार छूट देने के मूड में नहीं दिख रही है। इस स्थिति में BCCI वर्ल्ड कप को UAE में शिफ्ट कर सकता है।
  • कोरोना के बीच IPL भारत में कराना संभव नहीं लग रहा। ऐसे में यह लीग देश से बाहर होना तय है। ऐसी स्थिति में यदि BCCI भारत में टी-20 वर्ल्ड कप कराता है, तो खिलाड़ियों को काफी यात्रा करनी पड़ेगी, जो कोरोना के बीच मुमकिन नहीं है

किस फॉर्मेट में हो सकता है टी-20 वर्ल्ड कप

  • टी-20 वर्ल्ड कप का पहला राउंड 8 टीमों के बीच दो ग्रुप में खेला जाएगा। इसमें 12 मैच होंगे। इनमें से 4 टीमें (दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीम) सुपर-12 के लिए क्वालिफाई करेंगी।
  • यह 8 टीमें बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पपुआ न्यू गिनी हैं। इन दोनों ग्रुप के मैच UAE और ओमान में हो सकते हैं।
  • सुपर-12 राउंड 24 अक्टूबर से शुरू हो सकता है। इसमें 2 ग्रुप में 12 टीमें 30 मैच खेलेंगी। यह मैच दुबई, अबु धाबी और शारजाह में खेले जा सकते हैं।
  • 12 टीमों में 4 पहले राउंड की क्वालिफायर और बाकी ICC वर्ल्ड रैंकिंग की टॉप-8 टीमों होंगी। इसके बाद तीन प्लेऑफ मैच खेले जाएंगे, जिसमें दो सेमीफाइनल और एक फाइनल होगा।
  • । बायो-बबल प्रोटोकॉल का पालन करना है। ऐसे में भारतीय बोर्ड UAE में ही IPL के ठीक बाद वर्ल्ड कप भी कराने के मूड में है।
error: Content is protected !!