स्वतंत्रता सेनानी चौधरी श्री पन्नेसिंह बाटड़ का है अनोखा इतिहास

चौधरी पन्नेसिंह बाटङ के चार पुत्र और एक पुत्री:

1) श्री हनुमान सिंह बाटङ (खेती-पशुपालन)
2) एडवोकेट श्री जगन सिंह बाटङ (पढ़ाई इलाहाबाद- पूर्व विधायक दांतारामगढ)
3) एडवोकेट श्री रेखसिंह बाटङ (पढ़ाई इलाहाबाद-सुपरडेंट जेल जयपुर)
4) एडवोकेट श्री पुरणसिंह बाटङ (पढ़ाई इलाहाबाद-सुप्रीम कोर्ट वकालत)
5) प्रोफेसर डाॅक्टर श्रीमती मोहिनी सिंह बाटङ (पढ़ाई वनस्थली विद्यापीठ, चौधरी पन्ने सिंह बाटङ की आजादी से पहले सन 1935 में जाट सोच, सीकर जाट बोर्डिंग।
चौधरी पन्ने सिंह बाटङ ने आजादी से पहले मृत्यु भोज को त्याग दिया था, उसके बाद बाटङानाऊ गांव में कभी भी मृत्यु भोज नहीं हुआ।

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बाटङानाऊ गांव के पन्ने सिंह बाटङ (1888-1970) एक प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने राजस्थान में शेखावाटी किसानट आंदोलन में भाग लिया था। वह उन नेताओं में से एक थे जिन्होंने जाट बोर्डिंग हाउस सीकर के लिए राव राजा सीकर से बातचीत की थी ।

 सीकर में जाट बोर्डिंग की मांग:

चौधरी पन्नेसिंह बाटङ उन स्वतंत्र सेनानी नेताओं में से एक थे जिन्होंने सीकर में जाट बोर्डिंग हाउस के लिए राव राजा सीकर से बातचीत की थी। जाटों ने सीकर रेलवे स्टेशन के पास जाट बोर्डिंग हाउस के लिए जमीन की मांग की. राव राजा सीकर ने इस मांग को स्वीकार नहीं किया क्योंकि वह लोगों को शिक्षित करने के पक्ष में नहीं थे। यह सीकर के किसानों का सौभाग्य था कि 1937 के अंत में राव राजा सीकर और जयपुर राज्य के महाराजा के बीच मतभेद विकसित हो गए। मतभेद इतने बड़े थे कि राव राजा सीकर कल्याण सिंह को दिल्ली निर्वासन की सजा दी गई। इस समय सीकर के जाटों ने महाराजा जयपुर का समर्थन किया। न्यायालय के आदेश के अनुसार सीकर ठिकाना सीधे जयपुर राज्य के नियंत्रण में आ गया। कल्याण सिंह की पत्नी ने जयपुर राज्य के प्रधान मंत्री राजा ज्ञाननाथ से कल्याण सिंह को निर्वासन से मुक्त कराने का अनुरोध किया। ज्ञाननाथ ने शर्त रखी कि कल्याण सिंह को मुक्त करना तभी संभव है जब सीकर ठिकाने के जाट नेता उन्हें यह अनुरोध लिखकर देंगे। सीकर की रानी को अब सीकर ठिकाने के जाट नेताओं को आमंत्रित करने के लिए मजबूर होना पड़ा जिन्होंने सीकर रेलवे स्टेशन के पास जाट बोर्डिंग हाउस के निर्माण के लिए भूमि आवंटन की मांग उनके सामने रखी। दिल्ली में राव राजा सीकर को अवगत कराने और उनसे सहमति प्राप्त करने के लिए उन्होंने सरकारी खर्चे पर प्रत्येक तहसील से जाट नेताओं के दो प्रतिनिधियों को भेजा।

बातचीत करेंगे जाट नेता, इस उद्देश्य के लिए चुने गए जाट नेता इस प्रकार थे।

सीकर तहसील -
1. हरि सिंह बुरड़क , पलथाना
2. ईश्वर सिंह भामू , भैंरूपुरा

लक्ष्मणगढ़ तहसील:
1. चौधरी पन्ने सिंह बाटङ, बाटड़ानाऊ
2. लेखराम डोटासरा, कसवाली

फ़तेहपुर तहसील:
1. मनसा राम थालोर , नरसारा
2.कन्हैया लाल महला, स्वरूपसर

राव राजा सीकर कल्याण सिंह ने दिल्ली में उपरोक्त नेताओं की मांगों पर चर्चा की और रेलवे स्टेशन के पास जाट बोर्डिंग के लिए भूमि आवंटित करने पर सहमति व्यक्त की जिसके बाद जाट नेताओं ने कल्याण सिंह को निर्वासन से मुक्त करने के लिए राजा ज्ञान नाथ को लिखित में अनुरोध दिया। राव राजा कल्याण सिंह की निर्वासन की सजा अगस्त 1942 में समाप्त हो गई।
जब वह सीकर ठिकाने पर शासन करने की शक्तियों के साथ सीकर वापस आये। राव राजा सीकर ने सीकर रेलवे स्टेशन के पास जाट बोर्डिंग के लिए 12 बीघा जमीन आवंटित की और संवत 1999 (फरवरी 1943) की बसंत पंचमी को इसका उद्घाटन किया।
इसके बाद ईश्वर सिंह भामू और कालू राम सुंडा के मार्गदर्शन में छात्रावास का निर्माण शुरू हुआ ।
इसी बीच मास्टर कन्हैया लाल महला ने एक शेड के नीचे छात्रावास शुरू कर दिया। 1945 में सर छोटू राम ने इस जाट छात्रावास का उद्घाटन किया। रणमल सिंह, कटराथल शिक्षक पद से सेवानिवृत्त हुए और इसके संचालन में सहयोग देने लगे। 1946 तक यहां 15 कमरे और दो रसोईघर थे, जिनके चारों ओर चारदीवारी थी। हॉल का निर्माण पलथाना के बुरडक जाटों की मदद से किया गया था। एक-एक कमरे का निर्माण राव राजा सीकर, चौ. गोपीराम, चौ. दादिया के उदाराम मावा, चौ. ईश्वर सिंह भामू , चौ. गोपालराम फांदन रसीदपुरा, चौ. हरिराम भूकर गोत्र भूकरण। बाकी कमरों का निर्माण विभिन्न गांवों के जाटों के सामूहिक योगदान से किया गया था। शेखावाटी किसान आंदोलन पर राममल सिंह [1] स्थापित हैं कि [पृष्ठ-113]: सन् 1934 के पेजपत महायज्ञ के एक वर्ष सन् 1935 (संवत 1991) में खोदी छोटी में फडियागे परिवार की सात साल की मुन्नी देवी का विवाह ग्राम जसरासर के ढाका परिवार के 8 साल के जीवनराम के साथ धोलंडी संवत 1991 का तय हुआ, ढाका परिवार के घोड़ों पर तोरण मारना चाहता था, लेकिन राजपूतों ने मना कर दिया। इस पर जाट - राजपूत सेनापति तन गए। दोनों दोस्त के लोग एक साथ होने लगे। विवाह आगे सरक गया। कैप्टन वेब जो सीकर लॉज के वरिष्ठ कर्मचारी थे, उन्होंने हमारे गांव के चौधरी गोरूसिंह गढ़वाल जो उस समय जाट पंचायत के मंत्री थे, ने कहा कि जाटों को समझा दो कि वे जिद न करें। चौधरी गोरूसिंह की बात जाटों ने नहीं मानी, पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया। इस संघर्ष में दो जाने शहीद हो गए - चौधरी रत्नाराम बाजिया ग्राम फकीरपुरा एवं चौधरी शम्भूराम भूकर ग्राम गोठड़ा भूकरन । हमारे गांव के चौधरी मुनाराम का एक हाथ टूट गया और हमारे परिवार के मेरे ताऊजी चौधरी किसनाराम डोरवाल की पीठ और पैरों पर प्लास्टर लठियों की चोट लग गई। चौधरी गोसिंह गढ़वाल के भी राक्षसों में शामिल थे, पर वे बचे थे। चैत्र सुदी प्रथम को संवत बदला गया और विक्रम संवत 1992 को स्थापित किया गया। सीकर भाई के जाटों ने लगान बंदी की घोषणा कर दी। जबरदस्ती लगान वेष शुरू की। पहले भैरूपुरा गए। मर्द गांव खाली कर गए और चौधरी ईश्वरसिंह भामू की धर्मपत्नी जो चौधरी धन्नाराम बुरडक , पलथाना की बहिन थी, ने ग्राम की महिलाओं को इकट्ठा करके सामना किया तो कैप्टेन वेब ने लाहन विश रोकदी। बक्सा चौधरीसाराम महरिया ने सोल को समाचार में कहा कि हम कूदन में लगान वसीयत करवाते हैं।

 गांव खाली कर गए थे पुरुष:

लगान वांछित कर्मचारी ग्रामन के छात्रावास में किराये पर दिए गए। महिलाओं की नेता धापू देवी बनी जिनका पीहर ग्राम रेजीपुरा में फांदन गोत्र था। उसके दाँत टूटे हुए थे, इसलिए उसे बोखली बड़िया (ताई) कहते थे। महिलाओं ने काँटेदार झाड़ियाँ लेकर लगान वास करने वाले सीकर बहेलियों के कर्मचारियों पर आक्रमण कर दिया, अत: वे धर्मशालाओं के पिछवाड़े से जंपकर गाँव के बाहर ग्राम अजितपुरा में भाग गए। कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए पुलिस बल भी तैनात। ग्राम गोठड़ा भूकरन के भूकर एवं अजीतपुरा के पुरनिया जाटों ने पुलिस का सामना किया। गोठड़ा गोली कांड हुआ और चार जेन कहाँ शहीद हो गए। इस गोलीकांड के बाद पुलिस ने गांव में प्रवेश किया और चौधरी कालूराम सुंडा नीका कालू बाबा की हवेली, मिट्टी के बर्तन, चूल्हा-चक्की सब तोड़ दिए। पूरे गांव में पुरुष का नाम की भी नहीं रही राजपूत, ब्राह्मण, नई व महाजन परिवार के। नाथाराम महरिया के अलावा रिश्तेदार जाटों ने ग्राम छोड़े और जान बचाई। ग्राम गोठड़ा भूकरन में लगान क्षेत्र के लिए सीकर के कर्मचारियों के साथ पुलिस के सहयोग और श्री पृथ्वीसिंह भूकर गोठड़ा के कुख्यात श्री रामबक्स भूकर को पकड़ कर ले आए। उनके दोनों त्रैतों में रस्से बाॅल देम (जिस जोहड़ में आज सेकेंडरी स्कूल है) जोहड़े में घसीटा, पीरनी लहुहान हो गई। चौधरी रामबक्स जी ने कहा कि मरना विचार है लेकिन हाथ से लगाना नहीं। उनकी हवेली को लूट लिया गया, हवेली से पांच सौ मन में गौहर लूटकर शेयर वाले ले गए।
जाट आंदोलन के पंचों के बाद
चौधरी हरिसिंह बुरड़क, पलथना, चौधरी ईश्वरसिंह भामू , भैरूंपुरा ; पृथ्वी सिंह भूकर , गोठड़ा भूकरन ; चौधरी पन्ने सिंह बातद , बातदनाउ,  एवं चौधरी गोरूसिंह गढ़वाल (मंत्री) कटराथल  को गिरफ़्तार करके देवगढ़ किले में कैद कर दिया गया। इस कांड के बाद कई इलाकों के चुनिंदा लोगों को देश से बाहर (ठिकाना बदर) कर दिया गया। मेरे वयोवृद्ध चौधरी गणपत सिंह को बैख्याल बदर कर दिया गया। वे हटुंडी ( अमेरिकन ) में हरिभाऊ उपाध्याय के निवास पर रह रहे हैं। मई 1935 में उन्हें सहभागी छोड़ दिया गया और 29 फरवरी, 1936 को रिहा कर दिया गया।

जब सभी पांच पंचों को नजरबंद किया गया तो पांचों नए पंचों को चुना गया:

गणेश चौधरीराम महरिया , कूदन ; चौधरी धन्नाराम बुरड़क , पलथाना ; चौधरी जवाहरलाल सिंह मावलिया , चांदपुरा ; चौधरी पन्नेसिंह जाखड़ ; कोलिडा और चौधरी लेखराम डोटासरा , कासवाली। खजांची चौधरी हरदेवसिंह भूकर , गोठड़ा भूकरन ; कार्यकारी मंत्री चौधरी देवीसिंह बोचलिया , कंवरपुरा ( फुलेरा तहसील) थे। उक्त पांचों को भी अलौकिक देवगढ़ किले में ही नजरबंद कर दिया गया। इसके बाद पाँचवाँ पंच फिर चुना गया - चौधरी कालू राम सुंडा , जम्पन; चौधरी मनसा राम थालोड , नारसा ; चौधरी हरजीराम गढ़वाल , माधोपुरा ( लक्ष्मणगढ़ ); मास्टर सत्यलाल महला , स्वरुपसर चौधरी व चूहाराम ढाका , प्लाजा।

चौधरी पन्नेसिंह बाटङ का जीवन परिचय:

पन्नेसिंह बटड़ा का जन्म सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ तहसील के बटड़ा गांव में सन 1888 में हुआ था। जब बालक पन्ने सिंह आठ वर्ष के थे तब उनके पिता का देहांत हो गया था। पन्ने सिंह को अपने ननिहाल, झुंझुनू जिले के गाँव हनुमानपुरा ( दुलारों का बास ) भेजा गया था, जहाँ वह मामा-नाना के संरक्षण में करीब दस साल तक रहे। इसी काल में पन्ने सिंह ने प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की।

1925 में जाट महासभा का जलसा:

सन् 1925 में अखिल भारतीय जाट महासभा ने राजस्थान में तोड़फोड़ की और अजमेर के निकट अखिल भारतीय जाट महासभा का जलसा हुआ। इसके अध्यक्ष जूनायन महाराजा कृष्णसिंह ने की। इस अवसर पर जाट रियासतों के मंत्री, पंडित मदन मोहन देहात, पंजाब के सरसोराम व सेठ छज्जू राम भी पुकारे आये। इस क्षेत्र के जाटो पर इस जलसे का चमत्कारिक प्रभाव पड़ा और उन्हें अनुभव हुआ कि वे दिन हीन नहीं हैं। बल्कि एक बहादुर कौम हैं, जिसने जमाने को कई बार बदला है। जूनायन की जाट महासभा को देखकर उनमें नई निजी और जागृति का संचार हुआ और कुछ कर लोगों की भावना तेज हो गई। यह जलसा अजमेर - मेरवाड़ा के उस्ताद भजनलाल बिजारणिया की प्रेरणा से हुआ था। शेखावाटी के हर कौने से जात इस जलसे में भाग लेने के लिए केसरिया बाना औद्योगिक क्षेत्र, जिसमें आप भी शामिल थे। वहाँ से आप एक दिव्य सन्देश, एक नया जोश, और एक नया प्रेरणा लेकर आते हैं। जाट राजा जूनून के भाषण सेभन हुए कि उनके स्वजातीय बंधु, राजा, महाराजा, सरदार, योद्धा, उच्चपदस्थ अधिकारी और सम्मानित लोग हैं। पीटर से आप दो व्रत लेकर निकले। प्रथम- समाज सुधार, कुरीतियों को बढ़ावा देना एवं शिक्षा-प्रसार करना। व्रत दूसरा - करो या मरो का था जिसके तहत किसानों की कमाई के खिलाफ़ स्थित बाजी या संघर्ष में मदद करना और उनके हकों के लिए जागृति करना था। [2]

चौधरी पन्ने सिंह बाटङ की अनुपस्थिति में गांव के चौधरी ने वसीयत जमीन पर किसी और का नाम रख दिया। पन्ने सिंह ने जमीन खाली कर दी तो चौधरी मोड़ में दूसरी जमीन देने की तैयारी हो गई। लेकिन पन्ने सिंह वही जमीन चाहते थे। चौधरी मनाकर पन्ने सिंह बाटङ युवावस्था में ही रावराजा के पास गए थे जो उस समय माउंट आबू में थे। उन्होंने अपने तर्क इस प्रकार बताए कि रावराजा अपने कायल हो गए और वापस जमीन पर जाकर आदेश कर दिए। इसी भाईचारे के कारिंदे पन्ने सिंह बाटङ से नाराज रहने लगे।

मास्टर चंद्रभानसिंह गिरफ़्तार :

 विशाल सभा में ढाणी की ढाणी
मास्टर चंद्रभानसिंह गिरफ़्तार -शेयरदार और रावा ने जाट प्रजापति महायज्ञ सीकर सन 1934 के नाम पर जो एकता का अवलोकन किया, उससे वे उद्यम महसूस करने लगे और प्रतिशोध की आग में जलने लगे। जागीर किसान के नाम से ही खरीदें। एक दिन किसान पंचायत के मंत्री देवी सिंह बोचल्या और उपमंत्री गोरू सिंह को गिरफ्तार कर कारिंदों ने आत्महत्या कर ली। लेकिन दोनों ने गंभीरता का परिचय दिया। मास्टर चंद्रभान उन दिनों सीकर के निकट स्थित गांव पलथाना में पढ़ रहे थे। स्कूल के नाम सेलेब्रिटी को पसंद था। यह स्कूल हरिसिंह बुरक जन सहयोग से चला रहे थे। बिना लाइसेंस के केराजा स्कूल का अभियोग रावा की पुलिस और स्टाफ हथियारबंद दुकान पलथाना गांव में जा धमाके के साथ। मास्टर चंद्रभान को विद्रोह भड़काने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया और हथकड़ी लगा ली गयी। [3]
किसान नेताओं ने शांति से सांस लेने के लिए रैली में भी नहीं पाए थे कि सीकर खबर मिली थी कि मास्टर चंद्रभान सिंह को 24 घंटे के अंदर सीकर अछूता रैली का आदेश दिया गया था और जब वह इस अवधि में नहीं गए तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। भाई-बहन वाले यज्ञ में भाग लेने वाले लोगों को भाई-बहन से तंग करने लगे। मास्टर चन्द्रभान सिंह यज्ञ समिति के सलाहकार थे और पलथाना में शिक्षक थे। सीकर स्टॉक के किसानों के लिए यह चुनौती थी। मास्टर चन्द्रभानसिंह को 10 फरवरी 1934 को गिरफ्तार करने के बाद 177 को जे.पी.सी. के स्वामित्व मुक़दमा शुरू कर दिया था। यह चर्चा जोरों से विफल हो गई कि मास्टर चन्द्रभान को जयपुर दरबार के बस्ते पर गिरफ्तार किया गया है। इक्विटी पोर्टफोलियो ने किसानों को परेशान करने, नई लाग-बाग लगाने और बढ़ाया हुआ रोपण लेने का अभियान छेड़ा।
पीड़ित किसानों ने ढाणी में विशाल महासभा का आयोजन किया जिसमें हजारों लोग शामिल हुए। इनके चौधरी घासीराम , पंडित ताड़केश्वर शर्मा , प्रियराम भामरवासी , नेतराम सिंह , ताराचंद झारोड़ा , इंद्रराजसिंह घरड़ाना , हरिसिंह पलथाना , पन्ने सिंह बाटड, लादूराम बिजारणिया , व्यंगतेश पारिक, रूदा राम पालडी सहित शेखावाटी के जाने-माने कलाकार आय। मंच पर बिजौलिया किसान नेता विजय सिंह पथिक, ठाकुर देशराज, चौधरी रत्न सिंह, सरदार हरलाल सिंह आदि थे। छोटी सी ढाणी में पूरा शेखावाटी आंचलिक समा गया। सभी स्टार्स ने सीकर रावराजा और छोटे स्टॉकेलर्स की ओर से फैलाए जा रहे हैं आतंक की आलोचना की। एक प्रस्ताव पारित किया गया कि दो सौ किसान जत्थे जयपुर पैदल यात्रा करेंगे और जयपुर दरबार को प्रमाण पत्र देंगे। टैड कस्टमर जयपुर काउंसिल के प्रेसिडेंट सर जॉन बीचम ने किसानों को अनुमति दी।

23 अगस्त 1934 का समझौता (तसफ़िया नामा)
ठाकुर देशराज [5] ने लिखा है .... यह तसिया नामा आज 23 अगस्त 1934 को जहां सीकर इस गड़गड़ाहट से हुआ था कि सीकर और जतन सीकर के आराम का खतरा पैदा हो जाए।
सीकर की जानिब से ए. डब्ल्यू. टी. वेब ऐस्क्वेयर के वरिष्ठ पदाधिकारी सीकर, दीवान बालाबक्स, रेवेन्यू अवशेष और मेजर मोहम्मद हुसैन खान श्रीकांत पुलिस, किशोर सिंह, मंगलचंद मेहता और विश्वंभर प्रसाद सुपी: कस्टम
हरू पलथाना के अध्यक्ष सीकर जाट पंचायत,
गौरू कटराथल का सीबीएसई,
पीठा गोठड़ा का,
ईसा भैपुरा का,
पन्ना नाऊ का।
मंदराजे जेर बातें दोनों फ़रीको ने विचार रखे और जाट पंचायत ने यह समझ लिया कि यह निर्णय जब रोबकारे के माध्यम से जारी किया गया तो पेज जतन सीकर का पूरा समावेश होगा। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि अमल ने उस जजमेंट के बाद यह आरोप लगाया है कि हज के जरिए आइंदा को कोई एइटेशन नहीं मिलेगा और वह एडिटेशन को बंद कर देगा।

1. लगान
( ए ) संवत 1990 का डीएमके प्लांट 30 दिन के अंदर अदा किया जाएगा अगर कोई कश्तकार अपना कुछ भी फ्रेंडशिप प्लांट का विज्ञापन करने में बर्बाद नाकाबिल है तो वह एक दरख्वास्त इस आम की पेशी चाहता है कि इसके लिए मुझे यह कादर मुतलबा दे और इसका वकीर मुनासिब ग्रेज़ल पर एक या अधिक साल में फ़ार्मापी जावे। राज ऐसी दरख्वास्तों को, जो सच्ची बात कहती है, वह उस पर गौरव और उद्योगपति पुर्तगाल पर सादी नहीं रहेगी अगर 20 दिन की अंदर की तारीख इजराई नोटिस जेर फिक्र हजा से जमा करा दी जाएगी तो सादी माफ हो जाएगी। ( बी ) 15 जुलाई 1934 को जापानी विचारधारा की दी गई यह मुजारा दी जाएगी। जिन कश्तकारों ने जेर अनाउंस किया अदा कर दिया है जावेद
अदा सुदा नोट एक ही सूद के साथ वापस की जाएगी कि जिस शहर से उसने अपना सूद लिया।

( सी ) आइंदा के लिए यह हरेक काश्तकार की मस्जिद पर होगी कि वह बटाई दे या लागान असली शहर से। बटाई का खाता हस्ब जेल होगा।

(i) हर साल कम, 75 फिसदी जमीन का रकबा लागत हर एक काश्तकार को करना होगा।
(ii) रकबा काश्त की निर्मिति में से आधा भाग अनाज और दूसरा भाग मसाला बटाई लेगा। रब्बू ने कास्ट नहीं किया, उस पर हर साल दो ने फी अकाउंट से कैश लिया।
2. जेल
सीकर की तरतीब की बिचौलिए बा कायदे बनाई जाएगी और आइंदा मेडिकल रूम या ज्यूडिशल जेल सामान के चार्ज में रहेगा। जेल पुलिस स्टेशन के चार्ज में नहीं रहेगा।

3. बेगार
जैसा कि वेबसाइट बेगार बंदा की ओर से घोषित किया गया है। कसाबट में किराए पर बैलगाड़ी और मोटरसाइकिल के लिए लाइसेंस की वास्तविक कीमत दी जाएगी। देहात में अगर राज के मुलाजिम को वार वरदारी की जरूरत होगी तो वह इंडेंटेशन पेशा को दे देंगे जो वारवारदारी का डिजाईन और काश्तकार को एक याददाश्त पेश करेगा जिसमें दर्ज किया जाएगा। काश्तकार इस कदर फासले पर ले जाना है। बार्बरदारी को शहर विक्रेता वही होगी जो अब
 राज्य में है मगर खाली रिटर्न जर्नी के सूरत में किराएदार को निशंक व्यापारी दिया जावेगा।

4. सीकर रिफैक्ट की भव्यता किस जापान में हो
आइंदा से शुरू होती है सीकर की जबान हिंदी मुकर्रर की जाती है।

5. इनुनी जकात
जो इस इलाके में सीकर के अंदर एक देहात से दूसरे देहात में ले जाएगा जावे उन पर आइंदा से जकात नहीं लेगा। घी और सिगरेट पर जकात आइंदा से ली जावेगी के लिए लाइसेंस प्राप्त किया जाएगा।

मुंदर्जा वाले से स्थिर आइंदा ग्रुप होने वाली म्यूनिसिपल कमेटियों के जदूद दरबार लगान चुंगी उन नी पर कि जो उनके म्यूनिसिपल जदूद के अंदर आए, कोई असर नहीं करेगा।

6. लाग बाग
सब लालबाग जो जमीन के कर की परिभाषा में नहीं आता है उसे हटा दिया जाता है।

7. जमीन पर हक
जयपुर के किरायेदारी अधिनियम के अनुसार जमीन पर किसानों के मौरूसी हक होंगे।

8. पंचायत पंचायत संस्था
9. मंत्री
लगान तय करें समय यात्रा में जाट पंचायत से सलाह लेगा।
पंचायत के मंत्री ठाकुर देवी सिंह जी बोचल्या को बिना शर्त छोड़ दिया जाएगा। जाटों और भाइयों के बीच यह जो निर्णय हुआ। समाचार दिग्गजों ने प्रमुखता से प्रदर्शित की और दोनों सितारों को इस भूमिका की सलाह दी गई। यहां तक हिंदी के कुछ समाचार दिग्गजों के आगरालेख और बिल्डर्स देते हैं।

किसानो के प्रमुख नेता-चौधरी पन्ने सिंह बाटङ:

सीकर शेखावाटी में चले किसान आंदोलन के प्रमुख नेताओं से एक माने जाते हैं। उनकी कर्मठता निद्रता और धनिभाव के कारण बात उन्हें सीकरवती के पांच पंचों में से एक चुनी गई थी। पन्ने सिंह कई बार जेल गए और जिला बदर हो गए। वे आगरा और अमेरिका में भी कठिन संघर्ष करते रहे, लेकिन संघर्ष का मार्ग प्रशस्त नहीं हुआ। पन्ने सिंह के नेतृत्व में अद्भुत क्षमता थी। जब भी आवश्यकता होती है तो वे हजारों किसानों को लेकर रावा के समर्थन में संपर्क शुरू करते हैं और उन्हें अपने राष्ट्रीय नेताओं से भी मिलाते हैं। आज़ादी की कहानियाँ में भी वे सक्रिय रहे।

पन्ने सिंह बाटङ समाज सुधार में अग्रणी:

उन्होंने आजादी से पहले मृत्युभोज बंद कर दिया। बिना दाख़िले शादियाँ शुरू होती हैं। गाँव बाटङानाऊ में स्कूल स्टाम्पई से पुनर्स्थापना के सहयोग से। पन्ने सिंह ने शिक्षा के प्रति ऐसा अभियान चलाया की गांव बाटङानाऊ में 1929 में स्वयं के घर से यूपी से अध्यापक लाकर स्कूल की शुरुआत कर दी जिससे गांव में शिक्षा की अलग जग गई, और कई व्यक्ति ऊँचे स्कूल उत्तर प्रदेश से पढ़ाई कर अपने डॉक्टर, वकील आदि बने।

सीकर यज्ञ में योगदान ठाकुर देशराज [6] ने लिखा है:

जनवरी 1934 के बसंती दिनों में सीकर के आर्य महाविद्यालयों के कर्मचारियों की ओर से सीकर यज्ञ की स्थापना हुई। उन दिनों यज्ञ भूमि एक ऋषि उपनिवेश सी जांच रही थी। बाहर आने वालों के 100 तम्बू और छोलदारियाँ था और स्थानीय लोगों के लिए फूस की झोपड़ियाँ की मूर्तियाँ बनाई गईं।
20000 आदमी के बैठने की जगह के लिए बनाया गया था।
जिसकी रचना चतुराई में श्रेय नेतराम सिंह जी गोरिर और चौधरी पन्ने सिंह जी बाटड़ , बटाड़ नाऊ को है। यज्ञ स्थल पर 100 गज चौड़ी और 100 गज लंबी भूमि बनाई गई थी, जिसके चारों ओर चार यज्ञ कुंड थे और एक बीच में था। चारों ओर यज्ञ कुण्ड के ऊपर यज्ञोपवीत संस्कार होते थे और बीच के यज्ञ कुण्ड पर भी कभी कोई बंद होने वाला यज्ञ नहीं होता था।

25 मन घी और 100 मन घर का खर्च:

यज्ञ पति थे अंगाई के राजर्षि कुँवर हुकुम सिंह जी और यज्ञमान थे कूदन के देवतास्वरूप। चौधरी कालूराम जी ब्रह्मा के कृत्य आर्य जाति के प्रसिद्ध पंडित श्री जगदेव जी शास्त्री की ओर से रचित थे। यह यज्ञ 10 दिन तक चला था। इसमें एक लाख के करीबी आदमी शामिल थे। इस बाईसवीं सदी में जाटों का यह सर्वोपरी यज्ञ था। यज्ञ का कार्य 7 दिन में समाप्त होने वाला था। लेकिन सीकर के राव राजा साहब की ओर से जिद करने पर कि जाट लोग हाथी पर बैठे मेरे घर में जलूस नहीं निकाला। हाथी के लिए जयपुर से राजपूत सरदार को जुलूस के लिए लाया गया था, उसने भी सीकर के अधिकारियों से रातों-रात भगवा की साजिश रची थी। अन्य लाखों आदमियों की धार्मिक जिद के सामने राव राजा साहब को झुकना पड़ा और दसवें दिन हाथी पर धार्मिक वैदिक धर्म की जय, जाट जाति की जय के तुमुलघोषों के साथ उद्बोधन हुआ और इस प्रकार सीकर का यह महान धार्मिक जाट उत्सव समाप्त हो गया। स्वतंत्रता सेनानी श्री पन्ने सिंह बाटङ का देहान्त 10 दिसम्बर सन 1970 में हुआ।पाठ्यपुस्तकों में स्थान शेखावाटी किसान आंदोलन ने जगह बनाई है। (भारत का इतिहास, कक्षा-12, रा.बोर्ड, 2017) विवरण इस प्रकार है।

सीकर किसान आंदोलन में महिलाओं की अहम भूमिका रही:


सीहोट के ठाकुर मानसिंह सोतिया के बास नामक गांव में किसान महिलाओं के साथ गए साहस के विरोध में 25 अप्रैल 1934 को कटराथल नामक स्थान पर किशोरी देवी की राजधानी में एक विशाल महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया था। सीकरहोट ने उक्त सम्मलेन को निषेध के लिए धारा-144 लगा दी। इसके बावजूद लेडीज लेडीज का यह सम्मेलन हुआ। इस सम्मेलन में लगभग 10,000 महिलाओं ने भाग लिया। दुर्गादेवी शर्मा, फूलनदेवी, रमा देवी जोशी, उत्तमादेवी आदि प्रमुख थीं। 25 अप्रैल 1935 को राजस्व अधिकारियों का दल लगान वसूल करने के लिए एक वृद्ध महिला धापी दादी ने किसानों से एकजुट होकर लगान लगाने की मांग की। किसानों के दमन के विरोध में पुलिस की ओर से गोलीबारी की गई जिसमें 4 किसान चेतराम, टीकूराम, तुलसाराम और आसाराम शहीद और 175 को गिरफ्तार किया गया। हत्याकांड के बाद सीकर किसान आंदोलन की ओर से ब्रिटिश संसद में भी टिप्पणी की गई। जून 1935 में हाउस ऑफ कॉमन्स में पूछा गया कि जयपुर के महाराजाओं ने दवा बढ़ाने और जागीरदार को एक्जाम देने के लिए कहा। 1935 ई. के अंत तक किसानों की अधिकांश माँगें स्वीकार कर ली गईं। आंदोलन दर्शन करने वालों में प्रमुख नेता सरदार हरलाल सिंह, नेतराम सिंह गौरीर, पृथ्वी सिंह गोठड़ा , पन्ने सिंह बाटङ बटड़ानाउ, हरु सिंह पलथाना, गौरूसिंह कटराथल, ईश्वर सिंह भैरूपुरा, लेख राम कासवली आदि शामिल थे।