• Tue. Aug 9th, 2022

दूसरी कक्षा की विद्यार्थी जसनीत कौर की मां लड़का चाहती थी, लड़की पैदा होने पर दुख का ठिकाना न रहा, ये नन्हीं बच्ची पंजाब स्टेट एजुकेशन डिपार्टमेंट की ब्रांड एंबेसेडर है

ByRameshwar Lal

Jul 2, 2021

पंजाब के शिक्षा विभाग के सभी एक्टिविटी को अपनी स्कूल यूनिफार्म पहनकर जो बच्ची संभाल रही है, उसका नाम जसनीत कौर है। वह इस विभाग के वर्चुअल और टेलिविजन कैंपेन की जिम्मेदारी बखूबी पूरी कर रही हैं। शिक्षा के स्तर पर पंजाब में जारी सभी अभियान जैसे घर बैठे शिक्षा, लाइब्रेरी लंगर, मिशन शत प्रतिशत में जसनीत को देखा जा सकता है। वह सिर्फ टेलीविजन कैंपेन में ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पब्लिसिटी मटेरियल में भी दिखाई देती हैं।

जसनीत का जन्म पंजाब के एक ग्रामीण परिवार में हुआ। उसके पिता का नाम जगजीत सिंह हैं जो धागा बुनने की फैक्ट्री में काम करते हैं, वहीं उसकी मां का नाम सुखदीप है जो होममेकर हैं। सुखदीप ने खुद 12 वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। उसने अपनी बेटी जसनीत का एडमिशन भी एक सरकारी स्कूल में कराया। फिलहास जसनीत दूसरी कक्षा की छात्रा हैं।

सुखदीप ने बताया कि वह चाहती थी कि घर में पहली संतान बेटा हो। लेकिन बेटी होने पर उनके दुख का ठिकाना नहीं रहा। लेकिन आज उसी बेटी ने परिवार का नाम रोशन कर दिया है। सुखदीप को लगता है कि अगर उनके घर बेटे का जन्म हुआ होता तो भी उन्हें ये खुशी नहीं मिल पाती। अब सुखदीप की सोच बदल गई है। उसने ये माना कि वह गलत थी। हालांकि सुखदीप के अलावा जसनीत के जन्म पर घर में सब खुश हुए। जसनीत के पिता, दादा, दादी, नानी ने कभी बेटा या बेटी के बीच फर्क नहीं किया।

error: Content is protected !!